ब्लॉग्गिंग के क्या फायदे और नुकसान है?

अगर मैं इस शताब्दी को एक ब्लॉगर्स सदी कहु तो यह एक अतिस्तरीय नहीं होगा क्योंकि विभिन्न क्षेत्रों के लोग blogging  field मे entry कर चुके हैं। Blogging industry प्रति वर्ष जबरदस्त गति के साथ प्रति दिन में सुधार कर रहा है। लेकिन जो भी पेशा आप चुनते हैं, आपको फायदे और नुकसान से गुजरना पड़ता है।

ब्लॉग्गिंग के क्या फायदे और नुकसान है?

लोग Search करते थे ; hindi me advantages of blogging, the major advantages and disadvantages of blogs in business, advantages, and disadvantages of blogs in education, pros & cons of vlogs, advantages of blogging for students, the purpose of blog & blogging, advantages and disadvantages of podcasts, कोनसा अच्छा है  best blogging vs social media? In many cases, ब्लॉगिंग एक Hobby के रूप में Start होती है, लेकिन बाद में, आपको एहसास हुआ कि blogging Large business है,

मैं हमेशा पैसे ब्लॉगिंग करने की बात करता हूं, चूंकि Blogging online money कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है और यही कारण है कि कई Students को Education Complete करने के बाद एक Full time blogger बनना चाहते हैं। कई Professional bloggers हैं, जो अपने Blog को Developed और बनाए रखने के लिए Full time काम करते हैं और एक Typical software engineer से अधिक कमाते हैं। यह केवल तभी possible है जब आप अपने पास क्या विशेषज्ञता के बारे में एक blog start करते हैं और आप Online viewers के साथ Share कर सकते हैं। आपको 9 से 6 तक काम करने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आप लगातार मेहनत करते हैं,

 

आपके Reader बढ़ेंगे और एक बार आप एक Successful blogger बन जाएंगे, तो आप एक Manager, engineer, banker, doctor, lawyer  आदि से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। फिर भी, ब्लॉगिंग के लाभ और कमियां क्या हैं? क्या हम इस Profession पर एक Income पर Dependent रह  सकते हैं? क्या ब्लॉगिंग से कोई अन्य संभावित लाभ है? ये Blogger career को शुरू करने से पहले एक blog और Importent Points के बारे में जानना चाहिए। Full Time blogging के बहुत सारे advantages and disadvantages हैं, और हमने Professional blogging के कुछ प्रमुख पेशेवरों और विचारों को सूचीबद्ध किया है। ब्लॉगिंग के लाभों और आपके व्यवसाय पर इसके प्रभाव की समीक्षा करें। Full time blogging के Professionals और Ideas को  Check करें और क्या यह Income का Good source है

 

यह Post उन आवश्यक परिस्थितियों को उजागर करने का एक प्रयास है, जो किसी blogger को Part time या Full time blogger होने के बारे में पहले सोचना चाहिए ।

ADVANTAGES OF BLOGGING (ब्लॉग्गिंग के फ़ायदे)

1. NO EDUCATIONAL QUALIFICATION REQUIRES

Blogging Start करने के लिए आपको Diploma or degree  की requirement नहीं है। यदि आपके पास Knowledge है, Writing skills और hard work करने की क्षमता है तो कोई भी आपको एक Successful blogger बनने से रोक  नहीं सकता है।

 

2. YOU WILL BE AN EXPERT

आप एक specialist  होंगे क्योंकि आप Long time से लगातार एक Blog लिखेंगे और हर दिन Special topic से related नई चीजों को Search करने की कोशिश करेंगे, तो आप कई topics के बारे में Extensive knowledge प्राप्त करेंगे।

 

3. YOU ARE YOUR BOSS

Blogging के लिए एक Shop / office की आवश्यकता नहीं होती है जिससे आप यहां 10 बजे जा सकते हैं और 5 बजे तक काम कर सकते हैं। यहां, आप अपने घर (घर) से काम कर सकते हैं कभी भी आप जाग सकते हैं, कभी भी आप वॉशरूम में जा सकते हैं, कभी भी आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।

आप अपना Time Adjust कर सकते हैं और Accordingly  काम कर सकते हैं। यहां तक कि आपको छुट्टी के लिए Boss से पूछने की ज़रूरत नहीं  है केवल आप ही और आप अपने owner होंगे,  क्या यह आपके लिए एक कल्पना की तरह नहीं है?

 

4. MAKE MONEY

जो भी हम करते हैं, चाहे Job or business , Part time या full time; हम इसे पैसा बनाने, Life के लिए Income करते हैं विश्वास करो या नहीं, Blogging के माध्यम से आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इतना कमा सकते हैं, कि आप शायद अपनी JOb से नहीं कमा सकते हैं

 

लोग $ 100 से $ 100,000 every month पैसे कमा रहे हैं इस Blogging Field में काफी संभावनाएं  हैं।  केवल आपको धैर्य और कठिन और लंबे समय तक काम करने की क्षमता होनी चाहिए।

 

Blogging के लिए आप कितना Time देते हैं कि आप कमा सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने blogging से एक  दिन मे पैसे कमाने शुरू कर देंगे । यह एक धीमी लेकिन स्थिर प्रक्रिया है आपको तब तक इंतजार करना पड़ता है जब तक आप अपनी job से उतना ज्यादा Earned नहीं करना शुरू करते हैं। तब केवल आप ही अपनी job छोड़ने और full time blogging start करने के लिए सोच सकते हैं

 

5. CONNECTION WITH PEOPLE BEYOND BORDERS

Blog में एक Comment system है जो दुनिया भर के लोगों के साथ Contact increases है। यह बातचीत को  दुनिया भर के Same ideology वाले लोगों के साथ एक Friendly relationship बना सकती है। अब आप उनके साथ कुछ नया काम शुरू कर सकते हैं।

 

ये Large corporates के हो सकते हैं, और आपका blog उन्हें अपने viewers तक पहुंचने के लिए अपने blog के through अपने Articles को Publish करता है। यह Guest blogging आपके Revenue को बढ़ाएगी । 

 

6. YOU WILL BE A CELEBRITY

जब आप Full time blogger होते हैं और आपके पास दुनिया भर में लोगों के साथ relation होते हैं, तो आप अपने Special fans Follower हो सकते हैं जो आपके blog, Email Subscriber, और Social Networks पर Regular रूप से आपका अनुसरण करते हैं। आप अपने Fans की आंखों में एक Celebrity होंगे ।

 

7. INTRODUCE BUSINESS & SERVICES

आज सभी Occupations की Website के साथ एक ब्लॉग भी होता है क्या वे छोटे फर्म हैं या बड़े हैं वे customers के लिए blog पर अपने Products and services को Exposed करते हैं। वे अपने Products के बारे में Regular updates को बढ़ावा देते हैं।

 

8. IMPROVE WRITING SKILLS

Blogging is all about writing, reporting, updating, promoting.

 

तो जब आप blogging start करते हैं, तो आपके लिए, यह शुरू में एक रास्ता बना देगा, फिर यह एक अभ्यास बन जाएगा और फिर blog post लिखने की आदत होगी। और यह Definitely आपके Writing skills को एक Important label तक सुधार देगा क्योंकि एक blog में कोई भी गलती नहीं होगी ।

 

9. PRESENTATION SKILL

प्रत्येक ब्लॉग और उनके blogppost search engine [SEO] के लिए Customized हैं ताकि यह तेजी से Indexed हो और Search ranking में अच्छी तरह से Organized और अच्छी तरह से Disciplined तरीके से दिखाया गया हो

 

10. OTHER SKILLS

All blog post में photo, Slideshows होना चाहिए; इसके अलावा, Technical readers जैसे कुछ ब्लॉगों को अपने Readers को Teach और explain करने के लिए video tutorial की आवश्यकता होती है।

 

एक blog में photo और video add के पीछे यह विचार है कि human brain तुरंत Language of Visualization प्राप्त करता है। तो Better blog बनाने के लिए आप Photography and Videography, Creativity जैसे Other skills में सुधार देखेंगे।

 

11. GOOD RESEARCHER

जब आप एक blogpost या एक page लिखने के लिए बैठते हैं तो आपको उस Topic के बारे में उचित information होनी चाहिए जिसे आप ऑनलाइन लिखना और Publish करना चाहते हैं लेकिन जब आपके पास इतना अधिक Relevant Information नहीं है; आप अन्य Available sources के बारे में Search and research के लिए Internet पर चलते हैं आप पाएंगे कि  बहुत सारे available sources हैं

 

Available sources से Required Information खोजने की प्रवृत्ति और इच्छा आपको एक अच्छा Researcher बना सकती है। इससे आपको हर समय कुछ नई चीजें सीखने में Help मिलेगी.

 

12. IMPROVES YOUR MEMORY

शरीर को फिट रहने के लिए Physical exercise की आवश्यकता होती है जहां Brain को Active रहने के लिए mental stimulation की आवश्यकता होती है। जब आप एक blogging को career के रूप में चुनते हैं, तो आप अपने Brain को हर समय Search, research, read, write, edit,Post and publish करने में व्यस्त रखेंगे।

 

ब्लॉगिंग एक कसरत  के साथ-साथ आपके Brain को strong बना देती है; जो आपके Memory में स्वाभाविक रूप से सुधार करेगा।

 

13. LOCATION IS NOT A PROBLEM

यदि आप एक भारतीय हैं और नौकरी के लिए अमेरिका गए हैं, फिर भी, आप एक ब्लॉग लिख सकते हैं ऐसा नहीं है कि एक नौकरी या व्यवसाय है जो एक विशेष स्थान की आवश्यकता होती है।

 

जब भी और जहां भी आप दुनिया में जाते हैं आप ब्लॉग कर सकते हैं, आपको सिर्फ एक laptop computer और Internet connection की आवश्यकता है ।

 

14. BLOG HELPS DAILY WORK

Blogging ने अब सभी Field में enter किया है वहाँ 'एन' नहीं हैं अपने दिन-प्रतिदिन काम करने के लिए दुनिया भर के ब्लॉगों का उदा ।, cooking  में, बहुत सारे Blog recipes पर आधारित होते हैं जो आज आपके दैनिक प्रश्न का जवाब दे सकते हैं कि आज क्या पकाना है ?

 

15. JUDGES YOUR PATIENCE

Blogging आपको एक Blogger के रूप में व्यवस्थित करने में अधिक समय लेता है और जो आपके धैर्य की कोशिश करता है

 

ब्लॉगिंग के नुकसान

1. YOU ARE ALONE ALL THE TIME

यदि आप Full time blogger हैं और आपके साथ काम करने के लिए कोई सहयोगी / सह-कर्मचारी नहीं है, तो आप अकेले महसूस करेंगे आपको केवल तब तक काम करना होगा जब तक कि आप ब्लॉगिंग को विस्तृत करते हैं और किसी के साथ काम करने के लिए कोई व्यक्ति हो। इसके अलावा, आपके परिवार और दोस्तों को अपने पेशेवर और social life के बीच एक उचित संतुलन बनाए रखने के लिए कुछ समय देने के लिए पीछे नहीं है।

 

2. FINANCIAL DISTRESS

Full time bloggers, जो Mark तक नहीं कमा रहे हैं वे निराश हो सकते हैं और आर्थिक स्थिति से जूझ रहे हैं। वे अपने माता-पिता या कुछ Online job पर पूरी तरह से भरोसा करते हैं, उदाहरण के लिए, ऑनलाइन फॉर्म भरना।

 

3. YOU CAN'T WORK IF FEELING NOT WELL

हम सभी बीमार, Unhealthy कभी-कभी होते हैं। यह विशेष रूप से ऐसे bloggers परेशान है जो अकेले काम करते हैं बीमार होने पर उन्हें blog write का timeनहीं मिलेगा । केवल आप ही किसी blog को लिखने के लिए request कर सकते हैं।